UPSC CMS भर्ती 2022



सभी उम्मीदवारों (पुरुष/(स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय) और इन नियमों महिला/ट्रांसजेंडर से प्राप्त परीक्षा की सूचना) से अनुरोध है कि सरकार द्वारा अधिसूचित संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा के नियमों को ध्यान से पढ़ें। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश विशुद्ध रूप से अनंतिम होगा बशर्ते कि वे निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हों।

राष्ट्रीयता:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए:

  1. भारत का नागरिक, या
  2. नेपाल का विषय, या
  3. भूटान का विषय, या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भारत आया था। या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका या पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम से स्थायी रूप से बसने के इरादे से प्रवास कर गया है भारत।

आयु सीमा:-

इस परीक्षा के लिए एक उम्मीदवार को 1 अगस्त, 2022 को 32 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं करनी चाहिए, अर्थात उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त, 1990 से पहले नहीं होना चाहिए। हालांकि, मेडिकल ऑफिसर ग्रेड इन जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर्स के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के उप-संवर्ग, उपरोक्त कट-ऑफ तिथि पर ऊपरी आयु सीमा 35 (पैंतीस वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता:-

परीक्षा में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को अंतिम एम.बी.बी.एस. इंतिहान।

आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवारों को https://upsconline.nic.in लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023