सिक्योरिटी गार्ड भर्ती 2021 ऑनलाइन आवेदन करें

सिक्योरिटी गार्ड भर्ती 2021 


भारतीय रिज़र्व बैंक के विभिन्न कार्यालयों में“ सुरक्षा गार्ड ”के 241 पदों के लिए योग्य बाहरी उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। पद के लिए चयन एक देश-व्यापी प्रतियोगी परीक्षा (ऑनलाइन टेस्ट) के माध्यम से होगा, उसके बाद अनुबंध I के अनुसार शारीरिक परीक्षण।

हेल्पलाइन:- फॉर्म भरने में किसी भी समस्या के लिए, शुल्क का भुगतान या कॉल लेटर की रसीद, कैंडिडेट्स शिकायत निवारण सेल https://cgrs.ibps.in/ पर पूछे जा सकते हैं। ई-मेल के विषय बॉक्स में सिक्योरिटी गार्ड्स 2020 - ऑनलाइन टेस्ट के लिए Recruitment RBI भर्ती का उल्लेख करना न भूलें।

आयु: -

01 जनवरी, 2021 को 25 वर्ष की सामान्य आयु सीमा (ओबीसी के लिए 28 वर्ष और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 30 वर्ष की छूट) के अनुसार, सशस्त्र सेवा में वर्षों की सीमा तक और अधिक आराम दिया गया है। फोर्सेस प्लस 3 वर्ष अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष के अधीन है। 45 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए समान रूप से आरक्षित अभ्यर्थियों से संबंधित है।

जाति मानदंड: -

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में उम्मीदवार के आरक्षण की मांग, केवल निर्धारित प्रोफार्मा में एक प्रमाण पत्र का उत्पादन करना होगा, जिसका अर्थ है नामित प्राधिकारी से भारत सरकार के तहत पदों पर नियुक्ति के लिए स्पष्ट रूप से उम्मीदवार की जाति, अधिनियम / आदेश जिसमें जाति के तहत संकेत मिलता है। एससी / एसटी / ओबीसी के रूप में मान्यता प्राप्त है और गांव / कस्बे के उम्मीदवार को मूल रूप से निवासी है। उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी जाति / समुदाय का नाम और उनकी जाति / सामुदायिक प्रमाण पत्र में वर्तनी ठीक उसी प्रकार है जैसा कि केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित सूचियों (ओबीसी श्रेणी की सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त जातियों की सूची) में उल्लिखित है। भारत केंद्रीय सूची में ओबीसी जातियों के रूप में साइट http://www.ncbc.nic.in पर उपलब्ध है, एसटी श्रेणी के लिए प्रत्येक राज्य की जातियों की सूची http://ncst.nic.in और साइट पर उपलब्ध है। एससी श्रेणी के लिए प्रत्येक राज्य की जातियों की सूची साइट http://www.socialjustice.nic.in) पर उपलब्ध है। जाति के नाम में किसी भी भिन्नता वाले प्रमाण पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, ओबीसी प्रमाणपत्र को यह भी स्पष्ट रूप से इंगित करना चाहिए कि उम्मीदवार केंद्र सरकार के तहत पदों और सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए भारत सरकार द्वारा परिभाषित मलाईदार परत से संबंधित नहीं है।

शैक्षिक योग्यता :-

 उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त राज्य शिक्षा बोर्ड या समकक्ष से 10 वीं कक्षा (S.S.C. / मैट्रिकुलेशन) उत्तीर्ण होना चाहिए। सैन्य सेवा छोड़ने से पहले या बाद में भर्ती क्षेत्र के बाहर से योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले पूर्व सैनिक भी पात्र हैं।

चयन की योजना: -

ऑनलाइन टेस्ट में अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा, जो कि क्वालिफाइंग होगा। शारीरिक परीक्षण में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों से, ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक बैंक द्वारा तय किए गए दस्तावेज़ सत्यापन, बायोमेट्रिक सत्यापन और किसी भी अन्य 7 प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा। उन्हें प्रीरेकेज मेडिकल टेस्ट से भी गुजरना होगा। इन सभी अनिवार्य प्रक्रियाओं के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।


आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवारों को केवल 22 जनवरी 2021 से 12 फरवरी, 2021 तक वेबसाइट www.rbi.org.in का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य साधन / मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश परिशिष्ट -I पर उपलब्ध हैं जो बैंक की वेबसाइट www.rbi.org.in पर उपलब्ध है। आवेदकों को केवल एक आवेदन जमा करने की सलाह दी जाती है; हालाँकि, अगर किसी अपरिहार्य स्थिति के कारण, यदि उम्मीदवार किसी अन्य / कई अनुप्रयोगों को जमा करता है, तो उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उच्च पंजीकरण आईडी (आरआईडी) के साथ आवेदन सभी तरह से पूरा हो जैसे कि आवेदकों का विवरण, परीक्षा केंद्र, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर। शुल्क आदि। जो आवेदक कई आवेदन जमा कर रहे हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि उच्च आरआईडी के साथ केवल अंतिम पूर्ण किए गए आवेदनों का ही बैंक द्वारा मनोरंजन किया जाएगा और एक आरआईडी के खिलाफ भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य आरआईडी के खिलाफ समायोजित नहीं किया जाएगा।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023