SSC MTS व हवलदार भर्ती 2022

कर्मचारी चयन आयोग एक सामान्य केंद्रीय सेवा समूह 'सी' अराजपत्रित, गैर-राजपत्रित, मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ (7वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स के अनुसार वेतन स्तर -1 में) की भर्ती के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा। भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों और विभिन्न राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में विभिन्न संवैधानिक निकायों/सांविधिक निकायों/अधिकरणों आदि में मंत्री पद और हवलदार (7वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स के अनुसार वेतन स्तर -1 में) , वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के तहत केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में एक सामान्य केंद्रीय सेवा समूह 'सी' गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय पद।


कुल रिक्त पद:-

पदों के लिए संभावित रिक्तियां निम्नानुसार हैं:

  • MTS:- बाद में सूचित किया जाएगा
  • CBIC और CBN में हवलदार:- 3603

आरक्षण:-

आरक्षण अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), पूर्व सैनिकों (ईएसएम) और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी), आदि के लिए आरक्षण प्रदान किया जाएगा। सरकारी आदेश।

राष्ट्रीयता / नागरिकता:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए:

  1. भारत का नागरिक, या
  2. नेपाल का विषय, या
  3. भूटान का विषय, या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था, या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से पलायन कर चुका है। भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा।

आयु सीमा (01-01-2022 के अनुसार):-

विभिन्न उपयोगकर्ता विभागों के भर्ती नियमों के अनुसार पदों के लिए आयु सीमा हैं:

  • सीबीएन (राजस्व विभाग) में एमटीएस और हवलदार के लिए 18-25 वर्ष (अर्थात 02-01-1997 से पहले और 01-01-2004 के बाद नहीं पैदा हुए उम्मीदवार)।
  • सीबीआईसी (राजस्व विभाग) में हवलदार और एमटीएस के कुछ पदों के लिए 18-27 वर्ष (अर्थात 02-01-1995 से पहले और 01-01-2004 के बाद नहीं पैदा हुए उम्मीदवार)।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता (30.04.2022 तक):-

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023