झारखंड आबकारी कांस्टेबल प्रतियोगी परीक्षा 2022

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग , झारखण्ड सरकार के पत्र संख्या-134 | दिनांक -11.01.2022 द्वारा अग्रसारित उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के पत्रांक-2439 दिनांक-31 . 12.2021 द्वारा संसूचित उत्पाद सिपाही की रिक्तियों के विरूद्ध नियुक्ति के लिए भारत के नागरिकों से विहित प्रपत्र में " झारखण्ड उत्पाद सिपाही प्रतियोगिता परीक्षा -2022 " के लिये ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। उम्मीदवार विवरणिका की विभिन्न कंडिकाओं में विहित शैक्षणिक योग्यता तथा निर्धारित आयु सीमा के अन्तर्गत आवेदन दे सकते हैं। ऑनलाईन ( Online ) आवेदन आयोग के वेबसाईट www.jssc.nic.in पर लॉगईन ( Login ) करके समर्पित किया जा सकता है।


परीक्षा शुल्क:- 

परीक्षा शुल्क रू . 100 / - ( एक सौ रूपये ) है।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता:-

उपर्युक्त अनिवार्य योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थियों को मैट्रिक 10 वीं कक्षा झारखण्ड राज्य में अवस्थित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा तथा अभ्यर्थी को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा एवं परिवेश का ज्ञान होना अनिवार्य होगा। परन्तु कि झारखण्ड राज्य की आरक्षण नीति से आच्छादित अभ्यर्थियों के मामले में झारखण्ड राज्य में अवस्थित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक / 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण होने सम्बन्धी प्रावधान शिथिल रहेगा।

आरक्षण:-

आवेदन में नियत प्रविष्टि के अधीन इंगित आरक्षण का दावा नहीं करने पर आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। आरक्षण का दावा करने पर यह माना जाएगा कि आवेदन भरने की अंतिम तिथि को अभ्यर्थी द्वारा दावा किये गए आरक्षण कोटि का सक्षम स्तर से निर्गत प्रमाण पत्र धारित किया जाता है।

लिखित परीक्षा:- 

लिखित परीक्षा में निम्नलिखित तीन पत्र होंगे। प्रत्येक पत्र की परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी। तीनों ही पत्रों के प्रत्येक प्रश्न तीन अंक के होंगे। सही उत्तर के लिए तीन अंक प्रदान किये जायेंगे एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटौती की जाएगी। तीनों पत्रों के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय उत्तर आधारित होंगे।

अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन:- 

मेधा-सूची प्रारूप गठित करने के पश्चात् आयोग के द्वारा अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों का पात्रता अहर्त्ता से सम्बन्धित प्रमाण पत्रों की जाँच की जायेगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षण:-

मात्र पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की माप का जाँच किया जायेगा।

दौड़-

  • पुरूषों के लिए 10 कि0 मी0 60 मिनट में। 
  • महिलाओं के लिए 05 कि0 मी0 40 मिनट में।

चिकित्सीय जाँच:-

लिखित परीक्षा में उतीर्ण अभ्यर्थियों का चिकित्सीय जाँच जिला के असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी की अध्यक्षता अथवा उनके द्वारा गठित चिकित्सीय पर्षद द्वारा किया जायेगा। उक्त परीक्षण में सफल होना आवश्यक है अन्यथा चयन हेतु मेधा सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023