UPSSSC ITI प्रशिक्षक भर्ती 2022

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग , लखनऊ के विज्ञापन संख्या- 02 - परीक्षा / 2022 , अनुदेशक मुख्य परीक्षा- ( प्रा अप0-2021 ) / 03 के अंतर्गत विज्ञापित निदेशक , प्रशिक्षण एवं सेवायोजन , उत्तर प्रदेश के नियंत्रणाधीन विभिन्न व्यवसायों के अनुदेशक के कुल रिक्त 2504 पदों पर चयन हेतु भारत के नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं।


ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक सूचना:-

इस विज्ञापन के अंतर्गत आवेदन करने हेतु ऑनलाइन आवेदन पद्धति ( online application system ) लागू है। अन्य किसी माध्यम से प्रेषित आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

आवेदन की प्रक्रिया:-

अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वह विज्ञापन को सावधानीपूर्वक पढ़ें और भली-भांति समझ लें कि वे विज्ञापित पद हेतु वांछित अनिवार्य अर्हता ( शैक्षिक ) व अन्य अर्हताएं धारित करते हैं तथा निर्धारित आयु सीमा के अंतर्गत आते हैं। अभ्यर्थी विज्ञापन में इंगित निर्धारित अर्हता एवं शैक्षिक योग्यता धारण करने पर ही आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया प्रारम्भ करें।

फोटो तथा हस्ताक्षर ( Photo and Signature ):-

इस भाग में अभ्यर्थी द्वारा प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा 2021 में अपलोड की गयी फोटो तथा हस्ताक्षर स्वतः प्रदर्शित होंगे। अभ्यर्थी द्वारा इसमें कोई संशोधन अथवा परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। अभ्यर्थी, फोटो तथा हस्ताक्षर View करने के उपरान्त “ Continue ” बटन को क्लिक करते ही अगले पृष्ठ पर चले जायेंगे।

अनिवार्य अर्हता ( शैक्षणिक एवं तकनीकी अर्हता ):-

अनुदेशक के पद पर सीधी भर्ती हेतु अभ्यर्थी के लिए निम्नलिखित अर्हताएं धारित करना आवश्यक है, जिसे अभ्यर्थी को आवेदन की अंतिम तिथि तक धारित करना अपरिहार्य है-

  1. माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश की हाई स्कूल परीक्षा या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई परीक्षा अवश्य उत्तीर्ण की हो, 
  2. परिशिष्टि के स्तम्भ-04 ( संलग्नक-02 ) में यथाविहित विभिन्न व्यवसायों / विषयों के लिए अहर्ताएं अवश्य धारित करता हो, 
  3. डी.जी.टी. के अधीन विभिन्न व्यवसायों में से किसी व्यवसाय में सुसंगत राष्ट्रीय शिल्प अनुदेशक प्रमाण पत्र और अन्य अर्हता यदि कोई हो जो परिशिष्टि के स्तम्भ-04 में विहित हो, धारित करना आवश्यक है।

आय-सीमा:-

अनुदेशक के पद पर सीधी भर्ती के लिए यह आवश्यक है कि अभ्यर्थी ने उस कलैंडर वर्ष की, जिसमें सीधी भर्ती के लिए रिक्तियाँ विज्ञापित की जाएं, पहली जुलाई को 21 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक की आयु प्राप्त न की हो। तदनुसार आयु गणना की निर्णायक तिथि 01 जुलाई, 2022 है। परन्तु यह कि अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और ऐसी अन्य श्रेणीयों जो सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित की जाय, के अभ्यर्थियों के मामले में, उच्चतर आयु सीमा उतने वर्ष अधिक होगी जितनी विनिर्दिष्ट की जाए।

आरक्षण:-

उ० प्र० की अनुसूचित जातियों, उ० प्र० की अनुसूचित जनजातियों, उ० प्र० के अन्य पिछड़े वर्गो एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को उत्तर प्रदेश सरकार के अद्यावधिक विद्यमान शासनादेशों / विभाग से प्राप्त अधियाचन के अनुसार आरक्षण अनुमन्य होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023