NHB सहायक प्रबंधक स्केल I और अन्य पद भर्ती 2021

 नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) वरिष्ठ प्रबंधन ग्रेड स्केल- IV (क्षेत्रीय प्रबंधक – जोखिम प्रबंधन), मध्य प्रबंधन ग्रेड स्केल- II (उप प्रबंधक) और जूनियर प्रबंधन ग्रेड स्केल- I में विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है। सहायक प्रबंधक)।


आवेदन का तरीका:-

उम्मीदवारों को 01.12.2021 से 30.12.2021 तक एनएचबी की वेबसाइट www.nhb.org.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है। आवेदन जमा करने का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाता है।

पात्रता:-

कृपया ध्यान दें कि यहां निर्दिष्ट पात्रता मानदंड पद के लिए आवेदन करने के लिए मूल मानदंड हैं। उम्मीदवारों को आवश्यक रूप से मूल रूप में प्रासंगिक दस्तावेज और उनकी पहचान और श्रेणी, राष्ट्रीयता, आयु, शैक्षिक योग्यता आदि से संबंधित पात्रता के समर्थन में एक फोटोकॉपी का उत्पादन करना होगा जैसा कि साक्षात्कार के समय और भर्ती के किसी भी बाद के चरण में ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्शाया गया है। बैंक द्वारा आवश्यक प्रक्रिया। कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण के बाद किसी भी स्तर पर श्रेणी के परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी और इस संबंध में भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अधीन, ऑनलाइन आवेदन में दर्शाई गई श्रेणी को ध्यान में रखते हुए परिणाम संसाधित किया जाएगा। केवल पद के लिए आवेदन करने, ऑनलाइन परीक्षा और/या बाद के साक्षात्कार और/बाद की प्रक्रियाओं में शामिल होने और शॉर्टलिस्ट किए जाने का अर्थ यह नहीं है कि उम्मीदवार को बैंक में रोजगार की पेशकश की जाएगी। जिस श्रेणी में आवेदन किया गया है, उसके अलावा किसी अन्य श्रेणी के तहत उम्मीदवारी पर विचार करने के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

राष्ट्रीयता / नागरिकता:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए -

  1. भारत का नागरिक या
  2. नेपाल का विषय या
  3. भूटान का विषय या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी (जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था) भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया (पूर्व में तांगानिका और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से पलायन कर चुका है। भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा

आयु सीमा:-

  • सहायक प्रबंधक (स्केल I) = 21 वर्ष - 30 वर्ष
  • उप प्रबंधक (स्केल II) = 23 वर्ष - 32 वर्ष
  • क्षेत्रीय प्रबंधक (स्केल IV) = 30 वर्ष - 45 वर्ष

बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षण:-

"विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016" की धारा 34 के तहत, केवल बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति ही आरक्षण के लिए पात्र हैं। "बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति" का अर्थ एक विशिष्ट विकलांगता के चालीस प्रतिशत से कम नहीं है, जहां निर्दिष्ट विकलांगता को मापने योग्य शर्तों में परिभाषित नहीं किया गया है और इसमें विकलांगता वाला व्यक्ति शामिल है जहां विकलांगता को मापने योग्य शर्तों में परिभाषित किया गया है, जैसा कि प्रमाणित द्वारा प्रमाणित है अधिकार। इस अधिनियम के तहत उल्लिखित विकलांगों की आरक्षित श्रेणियां हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023