ICAR IARI तकनीशियन टी -1 भर्ती 2021

 भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) भारतीय परिषद द्वारा जारी नियमों के अनुसार आईसीएआर अनुसंधान संस्थानों में सातवें सीपीसी पे मैट्रिक्स के वेतन स्तर -3 में सीधी भर्ती के तहत तकनीशियन (टी 1) के पदों पर भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा। कृषि अनुसंधान के। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, डेयर, कृषि भवन, नई दिल्ली के प्रशासनिक नियंत्रण में आईएआरआई ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) आयोजित करेगा।


महत्वपूर्ण तिथियाँ:-

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करना 18 दिसंबर 2021 से शुरू होता है
  • ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि और समय 10 जनवरी 2022 (रात 11:55 बजे)
  • ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि और समय 10 जनवरी 2022 (रात 11:55 बजे)
  • ऑनलाइन वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा (सीबीटी) की तिथि 25 जनवरी- 05 फरवरी, 2022 के बीच

आवश्यक योग्यताएं:-

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन पास। उम्मीदवार को विशेष रूप से आवेदन पत्र के प्रासंगिक कॉलम में प्राप्त अंकों के प्रतिशत (निकटतम दो दशमलव तक गणना) का संकेत देना चाहिए। जहां विश्वविद्यालय द्वारा अंकों का प्रतिशत प्रदान नहीं किया जाता है, लेकिन केवल सीजीपीए/ओजीपीए प्रदान किया जाता है, इसे इस संबंध में विश्वविद्यालय के रूपांतरण मानदंडों के अनुसार प्रतिशत में परिवर्तित किया जाएगा, इसके अलावा आवेदन पत्र में सीजीपीए/ओजीपीए का संकेत दिया जाएगा। दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाए जाने पर, उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र/दस्तावेज को विश्वविद्यालय के रूपांतरण फार्मूले का सबूत देना होगा। राउंड ऑफ% आयु किसी भी परिस्थिति में नियुक्ति के लिए विचार के लिए स्वीकार्य नहीं होगी। इस प्रकार प्राप्त प्रतिशत के अंश को अनदेखा कर दिया जाएगा अर्थात 59.99% को 60% से कम माना जाएगा।

दस्तावेज़ सत्यापन के लिए निर्देश:-

सफल उम्मीदवारों की नियुक्ति आयु, योग्यता, जाति, चरित्र और पूर्ववृत्त सत्यापन से संबंधित मूल दस्तावेजों के सत्यापन के बाद उपयुक्त चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जारी चिकित्सा फिटनेस प्रमाण पत्र के अधीन होगी।

आवेदन कैसे करें:-

पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को आईसीएआर-आईएआरआई वेबसाइट यानी https://www.iari.res.in/ पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन करने से पहले निम्नलिखित निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर दिए गए सभी निर्देशों को भी पढ़ें। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन भरते समय सही विवरण प्रस्तुत करने में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। एक ही पद के लिए एकाधिक पंजीकरण के मामले में, केवल अंतिम जमा किए गए आवेदन पर विचार किया जाएगा। उम्मीदवार द्वारा की गई कोई भी गलती उसकी पूरी जिम्मेदारी होगी।

महत्वपूर्ण निर्देश:-

  1. ये पद गैर-सरकारी हैं, लेकिन 01.01.2004 से भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नई पेंशन योजना के तहत पेंशन योग्य हैं और सेवा शर्तें समय-समय पर संशोधित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के कर्मचारियों पर लागू होने वाले परिवर्तनों के अनुसार हैं।
  2. प्रत्येक श्रेणी के लिए कट-ऑफ के संबंध में सभी मानदंड आईएआरआई द्वारा अपने विवेक से तय किए जाएंगे और अंतिम और बाध्यकारी होंगे। सभी पद अस्थायी हैं लेकिन भारत में कहीं भी जारी रहने और हस्तांतरणीय होने की संभावना है। चयनित उम्मीदवारों की पोस्टिंग किसी भी आईसीएआर संस्थान में की जाएगी। संकेतित रिक्तियां अस्थायी हैं और इसमें वृद्धि या कमी हो सकती है।
  3. आईएआरआई सीबीटी के बाद चयनित उम्मीदवारों से पोस्टिंग की वरीयता पूछ सकता है। एक बार वरीयता का प्रयोग करने के बाद किसी भी परिस्थिति में संशोधित/बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, पोस्टिंग का अंतिम निर्णय सक्षम प्राधिकारी, आईएआरआई, नई दिल्ली का पूर्ण विवेकाधिकार है। चयनित उम्मीदवारों को आईसीएआर और पूरे भारत में कहीं भी तैनात किया जा सकता है।

राष्ट्रीयता:-

उक्त पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को या तो होना चाहिए
  1. भारत का नागरिक, या
  2. नेपाल का नागरिक, या
  3. भूटान का नागरिक, या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आया था, या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया मलावी, ज़ायरा, इथियोपिया और वियतनाम से पलायन कर गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023