भारतीय नौसेना खेल कोटा नाविक प्रवेश भर्ती 2021


शैक्षिक योग्यता:-

10+2 किसी भी स्ट्रीम या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण।

उम्र:-

पाठ्यक्रम शुरू होने की तिथि के अनुसार 17 से 22 वर्ष। उम्मीदवारों का जन्म 01 फरवरी 2000 से 31 जनवरी 2005 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो।

वेतन और भत्ते:-

प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान, रुपये का वजीफा। 14,600/- प्रतिमाह देय होगा। प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन पर, उन्हें डिफेंस पे मैट्रिक्स (₹21,700- ₹43,100) के स्तर 3 में रखा जाएगा। इसके अलावा, उन्हें एमएसपी @ ₹5200/- प्रति माह और डीए (जैसा लागू हो) का भुगतान किया जाएगा।

चयन करने का मापदंड:-

योग्य उम्मीदवारों को नामित नौसेना केंद्रों पर परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। ट्रायल क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों का आईएनएस हमला, मुंबई में मेडिकल परीक्षण होगा। नामांकन का प्रस्ताव केवल चयनित उम्मीदवारों को ही अग्रेषित किया जाएगा, जो कि विशेष रूप से खेल विषयों में आवश्यकता और रिक्तियों की उपलब्धता द्वारा कड़ाई से निर्धारित किया जाएगा। चयन परीक्षणों के स्थान में परिवर्तन के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। अधूरे आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

प्रशिक्षण:-

पाठ्यक्रम के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण आईएनएस चिल्का में आयोजित किया जाएगा और उसके बाद विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में आवंटित व्यापार में व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। सेवा की आवश्यकता के अनुसार शाखा / व्यापार आवंटित किया जाएगा।

प्रारंभिक सगाई:-

प्रारंभिक सगाई प्रशिक्षण के सफल समापन के अधीन है। शुरुआती सगाई 15 साल की है।

तस्वीरें:-

उम्मीदवारों को आवेदन के साथ एक अतिरिक्त हालिया रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ अपने नाम और फोटो के पीछे हस्ताक्षर के साथ जमा करना होगा। फोटोग्राफ की पृष्ठभूमि नीली होनी चाहिए। फोटो के बिना प्राप्त या निर्दिष्ट प्रारूप में नहीं प्राप्त आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। कम्प्यूटर जनित/डिजिटल फोटोग्राफ स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023