MPHC आशुलिपिक और सहायक ग्रेड भर्ती 2021


महत्वपूर्ण तिथियाँ:-

  • ऑनलाईन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि :- 30/11/2021 ( 12.00PM )
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि :- 30/12/2021 ( 11.55 PM )

महत्वपूर्ण बिन्दु :-

  1. संपूर्ण चयन / भर्ती प्रक्रिया , रिक्त पदों हेतु अर्हताऐं / अनर्हताऐं , अभ्यर्थियों का चयनाधिकार आदि के संबंध में मध्यप्रदेश जिला न्यायालय स्थापना ( भर्ती व सेवा की शर्ते ) नियम -2016 व अन्य संबंधित नियम व प्रावधान लागू होंगे। 
  2. अभ्यर्थियों का मध्य प्रदेश राज्य के रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन होना अनिवार्य है। 
  3. अभ्यर्थी केवल एक ग्रुप हेतु आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा । यदि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत करता है तो संज्ञान में आने पर उसकी सभी ग्रुप / पदों हेतु अभ्यर्थिता निरस्त की जा सकेगी और उसके किसी भी आवेदन / आवेदनों पर विचार नहीं किया जावेगा।

आरक्षण संबंधी टीप :-

आरक्षण एवं अधिकतम उम्र में छूट के प्रावधान मात्र म 0 प्र 0 के मूल निवासियों के लिये। लागू होंगे। म.प्र . राज्य के बाहर के सभी अभ्यर्थी आवेदन पत्र में अपनी श्रेणी अनारक्षित भरेंगे और अनारक्षित वर्ग की रिक्तियों पर ही आवेदन प्रस्तुत करेंगे।

आयु की गणना :-

दिनांक 01.01.2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण होना आवश्यक है, आयु सीमा की गणना निम्नानुसार होगी। म ० प्र ० राज्य के बाहर के सभी अभ्यर्थियों हेतु अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

प्रवेश पत्र :- 

सभी पदों की ऑनलाईन परीक्षा हेतु प्रवेश - पत्र सेवा प्रदाता ( Service Provider ) के माध्यम से उच्च न्यायालय की वेबसाईट www.mphc.gov.in पर जारी किये जावेंगे , जिसका प्रिंट आउटा स्वयं अभ्यर्थी को प्राप्त करना होगा। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेने के लिए अभ्यर्थी को अपना User ID एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा । प्रिंट आउट की सुविधा परीक्षा तिथि के लगभग 10 15 दिन पूर्व से उपलब्ध होगी , जिसका पृथक से कोई शुल्क देय नहीं होगा। प्रवेश पत्र पर लिखे निर्देशों का पालन अतिआवश्यक है , व्यतिक्रम में अभ्यर्थिता निरस्त की जा सकेगी।

आवश्यक सूचना:-

अभ्यर्थी को अपने प्रवेश पत्र में दर्शित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के समय से 1 घंटा पूर्व अनिवार्य रूप से उपस्थित होना आवश्यक है तथा इसके बाद परीक्षा केंद्र पर प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया जायेगा। परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले अपयर्थी की अस्वितः निरस्त मानी जाऐंगी। विलंब से आने वाले या अनुपस्थित राहणे वाले अभ्यर्थी को पुनः परीक्षा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नोट- उपरोक्त सभी पदों की मुख्य परीक्षा में किसी भी अभ्यर्थी के कुल अंको के 50 प्रतिशत से कम प्राप्तांक होने पर चयन हेतु विचार नहीं किया जावेगा। उक्त न्यूनतम अंक के सम्बन्ध में कोई आवेदन अथवा अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे और संक्षिप्ततः निरस्त कर दिये जायेंगे।

विनष्टीकरण :- 

परीक्षा में प्रयुक्त सभी उत्तर - पुस्तिकाओं / आन्सर शीट्स आवेदन - पत्रो ( अंतिम रूप से चयनित व प्रतीक्षा सूची अभ्यर्थियों के मुख्य परीक्षा के आवेदनों को छोड़कर ) व अन्य सामग्री को चयन सूची / अंतिम परीक्षा परिणाम घोषित होने के एक वर्ष बाद नष्ट कर दिया जायेगा।

कोविड -19 महामारी से संबंधित निर्देश :- 

परीक्षा के विभिन्न चरणों यथा ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा इत्यादि के पूर्व अथवा परीक्षा के समय अभ्यर्थी को तत्समय प्रभावशील सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा , इसके अलावा प्रवेश पत्र अथवा नोटिस के माध्यम परीक्षा सेल द्वारा कोविड -19 महामारी से संबंधित विशेष निर्देश जारी किये जा सकते हैं जिनका पालन करना अभ्यर्थी के लिए अनिवार्य होगा अन्यथा अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता परीक्षा सेल द्वारा निरस्त की जा सकेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023