IBPS XI विशेषज्ञ अधिकारी SO भर्ती 2021


भाग लेने वाले बैंकों में नीचे सूचीबद्ध विशेषज्ञ अधिकारियों के संवर्ग पदों में कर्मियों के चयन के लिए अगली सामान्य भर्ती प्रक्रिया (सीआरपी) के लिए ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में संभावित रूप से निर्धारित है।

राष्ट्रीयता/नागरिकता:-

एक उम्मीदवार या तो होना चाहिए -

  1. भारत का नागरिक या
  2. नेपाल का विषय या
  3. भूटान का विषय या
  4. एक तिब्बती शरणार्थी जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आया था।

आयु :-

न्यूनतम: 20 वर्ष अधिकतम: 30 वर्ष यानी एक उम्मीदवार का जन्म 02.11.1991 से पहले और 01.11.2001 (दोनों तिथियों सहित) के बाद नहीं हुआ होगा।

बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षण:-

"विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016" की धारा 34 के तहत बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति आरक्षण के लिए पात्र हैं। आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम 2016 की अनुसूची में परिभाषित और समय-समय पर विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) द्वारा अधिसूचित के अनुसार विकलांगों की श्रेणियों के तहत व्यक्तियों के लिए उपयुक्त पद की पहचान की गई है।

कृपया ध्यान दें:-

प्रारंभिक परीक्षा के लिए कॉल लेटर परीक्षा स्थल पर एकत्र नहीं किया जाएगा। हालांकि, यह परीक्षा केंद्र के कर्मचारियों द्वारा विधिवत प्रमाणित / मुहर लगी होगी। उम्मीदवार को कॉल लेटर (आईडी प्रूफ की प्रमाणित / मुहर लगी प्रति के साथ) सुरक्षित रूप से अपने पास रखना होगा। जिन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है, उन्हें इस कॉल लेटर को मुख्य परीक्षा कॉल लेटर और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ "सूचना हैंडआउट" और कॉल लेटर में दी गई जानकारी के अनुसार लाने की आवश्यकता होगी।

साक्षात्कार:-

सीआरपी एसपीएल-XI के लिए ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को बाद में भाग लेने वाले बैंकों द्वारा आयोजित किए जाने वाले साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा और प्रत्येक राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में नोडल बैंकों द्वारा समन्वयित किया जाएगा। साक्षात्कार चुनिंदा केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। केंद्र, स्थान का पता, साक्षात्कार का समय और तारीख शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को कॉल लेटर में सूचित किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने साक्षात्कार कॉल लेटर अधिकृत आईबीपीएस वेबसाइट www.ibps.in से डाउनलोड करने होंगे। कृपया ध्यान दें कि साक्षात्कार की तिथि, केंद्र आदि में परिवर्तन के संबंध में किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। हालांकि, संचालन एजेंसियों को अप्रत्याशित परिस्थितियों, यदि कोई हो, के तहत साक्षात्कार की तिथि/स्थान/समय/केंद्र आदि को बदलने या विशेष तिथि/सत्र/स्थल/केंद्र/ उम्मीदवारों के सेट के लिए पूरक प्रक्रिया आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित है।

आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवार केवल 03.11.2021 से 23.11.2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।

घोषणाएं:-

इस प्रक्रिया से संबंधित सभी और घोषणाएं/विवरण केवल अधिकृत आईबीपीएस वेबसाइट www.ibps.in पर समय-समय पर प्रकाशित/उपलब्ध कराए जाएंगे।

अस्वीकरण:-

चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में किसी उम्मीदवार द्वारा गलत जानकारी प्रदान करने और/या प्रक्रिया के उल्लंघन के मामले में, उम्मीदवार को चयन प्रक्रिया से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और उसे किसी भी सामान्य भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। भविष्य में। यदि वर्तमान चयन प्रक्रिया के दौरान ऐसे उदाहरणों का पता नहीं चलता है, लेकिन बाद में पता चला है, तो ऐसी अयोग्यता पूर्वव्यापी प्रभाव से होगी। भाग लेने वाले बैंकों (सीआरपी एसपीएल-XI) में विशेषज्ञ अधिकारियों की भर्ती की प्रक्रिया के संबंध में निदेशक, आईबीपीएस द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण/निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023