भारतीय नौसेना MR भर्ती 2022

 


अप्रैल 22 बैच में 300 रिक्तियों (लगभग) के लिए एमआर के लिए नाविकों के रूप में नामांकन के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों (जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं) से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। रिक्तियों को राज्यवार तरीके से निर्धारित किया जाएगा। कुल 300 रिक्तियों के लिए, लगभग 1500 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) के लिए बुलाया जाएगा, लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कट ऑफ अंक अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता:-

उम्मीदवार को शिक्षा मंत्रालय, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। भारत की।

उम्र:-

उम्मीदवारों का जन्म 01 अप्रैल 2002 से 31 मार्च 2005 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच होना चाहिए।

वेतन और भत्ते:-

 प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान, रुपये का वजीफा। 14,600/- प्रतिमाह 5. स्वीकार्य होगा। प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन पर, उन्हें डिफेंस पे मैट्रिक्स (21,700- 69,100) के स्तर 3 में रखा जाएगा। इसके अलावा, उन्हें एमएसपी @ 5200/- प्रति माह और डीए (जैसा लागू हो) का भुगतान किया जाएगा।

फिजिकल फिटनेस टेस्ट:-

  • चयन के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 
  • पीएफटी में 7 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़, 20 स्क्वैट्स (उथक बैठक) और 10 पुश-अप शामिल होंगे। पीएफटी से गुजरने वाले उम्मीदवार अपने जोखिम पर ऐसा करेंगे।
नोट- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि नामांकन चिकित्सा परीक्षा से पहले अपने कानों को मोम के लिए साफ कर लें और दांतों से टैटार हटा दें।

प्रशिक्षण:-

पाठ्यक्रम के लिए प्रशिक्षण 22 अप्रैल से शुरू होगा, जिसमें आईएनएस चिल्का में बुनियादी प्रशिक्षण के लिए 12 सप्ताह होंगे और उसके बाद विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में आवंटित व्यापार में व्यावसायिक प्रशिक्षण होगा। सेवा की आवश्यकता के अनुसार शाखा / व्यापार आवंटित किया जाएगा।

                         आवेदन कैसे करें 

इस प्रविष्टि के लिए, उम्मीदवार केवल आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर 29 अक्टूबर 21 से 02 नवंबर 21 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया इस प्रकार है: -
  1. ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले मैट्रिक प्रमाणपत्र संदर्भ के लिए तैयार रखें।
  2. अपने ई-मेल आईडी के साथ www.joinindiannavy.gov.in पर खुद को पंजीकृत करें, यदि पहले से पंजीकृत नहीं है। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपना आवेदन पत्र भरते समय, वे अपनी वैध और सक्रिय ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान कर रहे हैं, जिन्हें चयन प्रक्रिया समाप्त होने तक नहीं बदला जाना चाहिए।
  3. पंजीकृत ई-मेल आईडी के साथ 'लॉग-इन' और "वर्तमान अवसर" पर क्लिक करें। 
  4. "लागू करें" पर क्लिक करें
  5. फॉर्म को पूरी तरह से भरें। 'सबमिट' बटन पर क्लिक करने से पहले सुनिश्चित करें कि सभी विवरण सही हैं, सभी आवश्यक दस्तावेजों को मूल रूप से स्कैन किया गया है और अपलोड किया गया है। पात्रता के लिए ऑनलाइन आवेदनों की आगे जांच की जाएगी और इसे खारिज किया जा सकता है। 
  6. कोई भी चरण, यदि किसी भी प्रकार से अपात्र पाया जाता है।
  7. तस्वीरें। अपलोड किया गया। नीली पृष्ठभूमि वाली अच्छी गुणवत्ता वाली तस्वीर होनी चाहिए। 
अस्वीकरण:-
विज्ञापन में दिए गए नियम और शर्तें केवल दिशानिर्देश हैं और समय-समय पर संशोधित सरकार द्वारा जारी आदेश चयनित उम्मीदवारों के लिए लागू होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023