BSSC 10+2 इंटर लेवल मेन्स ऑनलाइन फॉर्म 2021


अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि विज्ञापन की सभी शर्तों एवं प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ने के उपरांत निर्धारित तिथि 04.10.2021 तक ऑनलाईन आवेदन समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे । इस क्रम में ऑनलाईन आवेदन समर्पित करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अल्प सूचना पर शीघ्र ही मुख्य परीक्षा आयोजित की जायेगी । अभ्यर्थियों को सचेत किया जाता है कि वे अल्प सूचना पर मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु तैयार रहें । अभ्यर्थियों को निदेश दिया जाता है कि अद्यतन सूचना हेतु आयोग के वेबसाईट https://bssc.bihar.gov.in का सतत अवलोकन करते रहेंगे।

प्रथम इन्टर स्तरीय संयुक्त ( प्रारंभिक ) प्रतियोगिता परीक्षा -2014 का परीक्षाफल प्रकाशित किया जा चुका है । प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से मुख्य परीक्षा हेतु आवेदन करने तथा उपलब्ध पदों की रिक्तियों के आलोक में चयन हेतु प्राथमिकताएँ आयोग को उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है । श्रेणी- ' A ( शारीरिक क्षमता जाँच वाले पद ) एवं श्रेणी- B ( वैसे पद जिन पर नियुक्ति हेतु शारीरिक क्षमता जॉच की आवश्यकता नहीं है के लिए कोटिवार रिक्तियों की स्थिति की समेकित सूची अनुलग्नक - क ' के रूप में संलग्न है । प्रारंमिक परीक्षा हेतु ऑनलाईन आवेदन में प्रविष्ट Basic Details यथा - नाम, पिता का नाम, फोटो, लिंग, कोदि जन्मतिथि, स्थायी पता, दिव्यांगता की स्थिति आदि में कोई परिर्वतन नहीं होगा ।

अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन में पदों की प्राथमिकता एवं आवेदन पत्र की सारी प्रविष्टियों की जाँच कर पूर्णतः संतुष्ट होने के उपरान्त ही आवेदन पत्र Submit करेंगे। ज्ञातव्य हो कि अभ्यर्थी द्वारा भरी गयी पदों की प्राथमिकता अंतिम एवं अपरिवर्तनीय होगी । अंतिम तिथि के पश्चात इस संबंध में किसी अभ्यर्थी से कोई अनुरोध पत्र / कागजात आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किया जायेगा तथा इसके लिए अभ्यर्थी ही स्वयं जिम्मेवार होंगे।

आरक्षण:- 

अभ्यर्थियों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा हेतु भरे गये ऑनलाईन आवेदन में दावा किये गये आरक्षण श्रेणी में किसी भी परिस्थिति में परिवर्तन नहीं किया जायेगा तथा इस संबंध में किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा।

मुख्य परीक्षा:- 

मुख्य परीक्षा के लिए दो प्रश्न पत्र होंगे । प्रश्न पत्र -1 हिन्दी विषय , प्रश्न पत्र -2 सामान्य ज्ञान । प्रश्न पत्र -1 हिन्दी विषय अर्हक होगा, जो परीक्षार्थी उसमें 30 प्रतिशत या 30 प्रतिशत से अधिक अंक लाएंगे, उन्हीं का दूसरा पत्र मूल्यांकित (Evaluate) किया जाएगा।

महत्वपूर्ण निर्देश:-

कदाचार करने / गलत आचरण अपनाने वाले यर्थियों पधारी रमद किये जाने के साथ - साथ भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओ से उन किया जा सकता है तथा ऐसे अभ्यर्थियों के विरुद्ध विधि - सम्मत कार्रवाई भी की जा सकती कटापारात आवरण यो अन्तति निम्न विन्दु शामिल हैं:-

  1. परीक्षा केन्द्र में मोबाईल फोन . हाथ नालोग निजिदमा भणी या अन्य किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पाए जाने पर।
  2. कदाचार में सम्मिलित रहने पर।  
  3. परीक्षा कक्ष में नकल / अवैध तरीका इस्तेमाल करने पर। 
  4. पररूपधारण ( impersonation ) करने पर। 
  5. परीक्षा केन्द्र में केन्द्राधीक्षक / वीक्षक प्रेक्षक से दयाहार करने पर। 
  6. परीक्षा केन्द्र से प्रश्न पुस्तिका एक ओएमआरक लेकर चला जाने पर। 
  7. परीक्षा कार्य में संलग्न पदाधिकारियो कर्मियों को धमकाने या शारीरिक रूप से सागि परवाने पर। 
  8. अनुक्रमांक सही तरह से नहीं भरने या गोले को नहीं माने पर।
  9. प्रश्न पुस्तिका संख्या अंकों में सही तरह से नहीं भरने या सोल को सही-सही नहीं रंगने पर। 
  10. उपस्थिति पत्रक में निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर नहीं करने पर आपका अभ्यर्थित्व रद्द कर दिया जाएगा, भले ही आपका ओ 0 एम 0 आर ) परीक्षा केन्द्र से प्राप्त हो गया हो। 
  11. परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा अपने निर्धारित स्थान पर नहीं बैठकर बल्कि अन्य अध्यक्ष के स्थान या अन्यत्र बैठकर परीक्षा देने पर। 
  12. इसके अतिरिक्त पूरी परीक्षा प्रक्रिया के दौरान कोई भी अन्य कारण जिसे आयोग द्वारा अभ्यर्थित्व रद्द करने योग्य समझा जाता है , ऐसे अभ्यर्थियों का अभ्यर्थिल रद्द किया जा सकता है। 
  13. परीक्षा संबंधी आवश्यक निर्देश प्रवेश - पत्र पर अकित रहेगे . जिसका अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित करना होगा।
 नोट:-उम्मीदवारों की अर्हता, आवेदन पत्रों को स्वीकार / अस्वीकार करने, चयन की प्रक्रिया, परीक्षा के आयोजन, परीक्षा केन्द्रों का आवंटन / निर्धारण, परीक्षाफल तैयार करने की प्रक्रिया एवं सफल उम्मीदवारों के पदों / संवर्ग के लिए चयन एवं आवंटन के संबंध में आयोग का निर्णय अंतिम होगा , जो सभी अभ्यर्थियों के लिए बाध्यकारी / मान्य होगा तथा इनके संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी / पत्राचार के संबंध में विचार नहीं किया जाएगा ।

घोषणा:- 

मै घोषणा करता / करती हूँ कि मैंने आयोग द्वारा प्रकाशित विज्ञापन तथा निर्देशों को भली-भाँति पढ़ लिया है। जब भी आयोग मेरे द्वारा दिये गये विवरण की पुष्टिकरण माँगेगा, मैं निदेशानुसार आवश्यक सभी संबंधी दस्तावेजों को प्रस्तुत करूँगा / करूँगी। मैं यह भी जानता / जानती हूँ कि यदि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी सही साबित नहीं हुई . तो मेरा आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा और कानून के अनुसार मुझे परिणामों का सामना करना पड़ेगा। 

आवेदन जमा करने की तिथि:-

ऑनलाईन आवेदन जमा करने की तिथि 29.10.2021 से 18.11.2021 की रात्रि 11:59 बजे ( Server Time ) तक निर्धारित है। अन्य किसी भी माध्यम से भेजे गये आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे । ऑनलाईन आवेदन - पत्र की प्रति को बिहार कर्मचारी चयन आयोग कार्यालय में भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023