RPSC सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2021

 सांख्यिकी अधिकारी भर्ती 2021 

वर्ष विशेष में या तो विधवा या विच्छिन्न विवाह महिलाओं में से किसी में पात्र और उपयुक्त अभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने की दशा में रिक्तियों को प्रथमतः अन्तर - परिवर्तन द्वारा अर्थात विधवाओं के लिए आरक्षित रिक्तियों को विच्छिन्न विवाह महिलाओं से या विपर्ययेन भरा जा सकेगा । पर्याप्त रूप से विधवा और विच्छिन्न विवाह अभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने के दशा में , न भरी गई रिक्तियां उसी प्रवर्ग की अन्य महिलाओं द्वारा भरी जायेगी और पात्र तथा उपयुक्त महिला अभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने की दशा में उनके लिए इस प्रकार आरक्षित रिक्तिया उस प्रवर्ग पुरूष अभ्यर्थियों द्वारा भरी जायेगी जिसके लिए रिक्तियां आरक्षित है । महिला अभ्यर्थियों के लिए इस प्रकार आरक्षित रिवित पश्चातवी वर्ष के लिए अग्रनीत नहीं की जायेगी । विधवा और विच्छिन्न विवाह महिलाओं सहित , महिलाओं के लिए आरक्षण को प्रवर्ग के भीतर क्षेतिज आरक्षण माना जायेगा अर्थात् प्रवर्ग की सामान्य योग्यता में चयनित महिला को भी पहले महिला कोटे के विरुद्ध समायोजित किया जायेगा।


अनिवार्य शैक्षणिक योग्यताए:- 

  • अर्थशास्त्र में कम से कम द्वितीय श्रेणी की मास्टर डिग्री, या
  • सांख्यिकी में कम से कम द्वितीय श्रेणी की मास्टर डिग्री, या
  • सांख्यिकी में पेपर के साथ गणित में कम से कम द्वितीय श्रेणी की मास्टर डिग्री, या
  • सांख्यिकी के साथ वाणिज्य में कम से कम द्वितीय श्रेणी की मास्टर डिग्री, या
  • भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से कम से कम द्वितीय श्रेणी एमएससी (कृषि) सांख्यिकी या समकक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त विदेशी योग्यता सरकार।

अनुभव :- 

सरकारी विभाग या प्रतिष्ठित वाणिज्यिक संस्थान या विश्वविद्यालय में कम से कम एक वर्ष के लिए आधिकारिक सांख्यिकी को संभालने का अनुभव।

बशर्ते कि उम्मीदवार :-

  1. शैक्षिक योग्यता के रूप में निर्दिष्ट किसी भी विषय में प्रथम श्रेणी मास्टर डिग्री या डॉक्टरेट के साथ; या
  2. किसी मान्यता प्राप्त सांख्यिकीय संस्थान या विश्वविद्यालय में सांख्यिकी में सफलतापूर्वक दो साल का प्रशिक्षण प्राप्त किया हो; या
  3. वैकल्पिक पेपर के रूप में सांख्यिकी और अर्थशास्त्र वाले मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एक साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया हो; या
  4. अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित, अनुभव रखने की आवश्यकता नहीं है।

आयु सीमा:-

दिनांक 01-01-2022 को न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 से काम। 

आवेदन प्रक्रिया :-

  1. उक्त पद हेतु ऑनलाईन आवेदन - पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी आयोग की वेबसाईट https://rpse.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाईन आवेदन - पत्र भरने के सम्बन्ध में दिये गये दिशा - निर्देशों ( Instructions for Applicants ) , विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियम का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेंवे । तदुपरान्त ही अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन करें ।
  2. ऑनलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाईन पोर्टल epirpsc rajasthan.gov.in पर उपलब्ध Apply online link को Click कर अथवा एस.एस.ओ. ( sso ) पोर्टल utps :/ssb.rajasthanikov in से Login कर Citizen Apps ( G2C ) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा। 
  3. Recruitment Portal पर आधार आधारित One Time Registration OTR ) भी कर अभ्यर्थी परीक्षा हेतु ऑनलाईन आवेदन कर सकता है । 
  4. अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने के पश्चात Recruitment Portal पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक ( Application I.D ) जनरेट करना होगा। 
  5. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क जमा करवाने हेतु अन्य किसी पोर्टल अथवा सुविधा का उपयोग नही करे । 
  6. अभ्यर्थियों को उक्त परीक्षा शुल्क जमा करने की सुविधाओं में किसी भी प्रकार का शुल्क रिफण्ड नहीं किया जायेगा । 
  7. अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान आवेदन की अन्तिम दिनांक से पूर्व सुनिश्चित करें ताकि किसी प्रकार की भुगतान संबंधित Transaction का लम्बित सत्यापन समय रहते हो सके अन्यथा इसकी जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी । 
  8. आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् आवेदन - पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र क्रमांक ( Application I.D. ) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है , तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन - पत्र जमा नहीं हुआ है । आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit नहीं माना जायेगा। 

नोट - यहाँ यह उल्लेखनीय है कि आयोग द्वारा उक्त विज्ञापन में विज्ञापित पद हेतु समस्त स्थिति उक्तानुसार स्पष्ट की जा चुकी है अगर फिर भी आवेदक / ई - मित्र / अन्य स्त्रोत द्वारा किये गये ऑनलाईन आवेदन - पत्र में किसी प्रकार की कोई गलती / त्रुटि / लोप / अपूर्ण सूचना रह जाती है एवं उपर्युक्त निर्धारित प्रक्रिया अनुसार अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन - पत्र में आवश्यक वांछित संशोधन नहीं किया जाता है या विज्ञापन के अनुसार पूर्ण पात्रता नहीं रखता है , इत्यादि के कारण आवेदक का ऑनलाईन / विस्तृत आवेदन - पत्र आयोग द्वारा खारिज / निरस्त कर दिया जाता है , तो इस सम्बन्ध में किसी प्रार्थना - पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा और अभ्यर्थी को कोई कानूनी अधिकार भी नहीं होगा ।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023