रेलवे RRB भर्ती 2021

 रेलवे भर्ती 2021 


महत्वपूर्ण निर्देश- पंजीकरण और आवेदन जमा करना:-

  1. ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पूरी तरह से CEN में उपलब्ध संपूर्ण निर्देशों और सूचनाओं को पढ़ें आरआरबी की वेबसाइटें।
  2. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे केवल संकेतित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाएं CEN के पैरा 20.0 में और नकली वेबसाइटों और नौकरी के बारे में बहुत सतर्क रहें रैकेटियर
  3. उम्मीदवारों के पास अपना खुद का मोबाइल नंबर और वैध और सक्रिय व्यक्तिगत होना चाहिए ईमेल आईडी और उन्हें आरआरबी के रूप में भर्ती की पूरी अवधि के लिए सक्रिय रखें सभी भर्ती संबंधी संचार केवल एसएमएस के माध्यम से भेजे जाएंगे और भर्ती पूरी तरह से समाप्त होने तक ईमेल करें। आरआरबी कोई मनोरंजन नहीं करेंगे किसी भी स्तर पर मोबाइल नंबर और ई-मेल पता बदलने का अनुरोध।

पदों के लिए चिकित्सा मानक:-

DV के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को अपेक्षित मेडिकल फिटनेस टेस्ट पास करना होगा रेलवे प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए आयोजित किया जाता है कि उम्मीदवार हैं उनके द्वारा चुने गए पद (पदों) से जुड़े कर्तव्यों को पूरा करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट दृश्य तीक्ष्णता मानक चिकित्सा फिटनेस के महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक है रेलवे कर्मचारी। चिकित्सा मानकों को नीचे उल्लिखित किया गया है।

राष्ट्रीयता/नागरिकता:-

 उम्मीदवार को या तो होना चाहिए:
  • भारत का नागरिक, या
  • नेपाल का विषय, या
  • भूटान का विषय, या
  • एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा

आयु सीमा:-

रिक्ति तालिका में पद (पदों) के लिए दर्शाई गई निचली और ऊपरी आयु सीमा होगी 01.07.2019 को माना जाएगा।

शैक्षिक योग्यता:-

उम्मीदवारों के पास अपेक्षित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दर्शाई जानी चाहिए मान्यता प्राप्त से इस सीईएन के अनुलग्नक-ए में पदों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि को बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान। वे निर्धारित न्यूनतम की अंतिम परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा में शैक्षणिक योग्यता लागू नहीं होनी चाहिए।

विषय सूची:-

  1. Mathematics ( गणित )
  2. General Intelligence and Reasoning ( जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग )
  3. General Awareness ( सामान्य जागरूकता )
  4. General Science ( सामान्य विज्ञान )

चेतावनी:-

सुरक्षा के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करने वाले दलालों और नौकरी के रैकेटियों से सावधान रहें रेलवे में नौकरी या तो प्रभाव के माध्यम से या अनुचित और अनैतिक साधनों के उपयोग से। आरआरबी ने अपनी ओर से कार्रवाई के लिए किसी एजेंट या कोचिंग सेंटर को नियुक्त नहीं किया है। उम्मीदवारों को व्यक्तियों/एजेंसियों द्वारा किए जा रहे ऐसे किसी भी दावे के खिलाफ चेतावनी दी जाती है। उम्मीदवारों का चयन विशुद्ध रूप से योग्यता के अनुसार किया जाता है। असामाजिक तत्वों से सावधान और उनके जाल में न पड़ें। आरआरबी को सीधे प्रभावित करने का प्रयास करने वाले उम्मीदवार या परोक्ष रूप से अयोग्य घोषित किया जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जा सकती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023