IGCAR विभिन्न पद भर्ती 2021

 इंदिरा गांधी केंद्र विभिन्न पद भर्ती 2021 


इंदिरा गांधी में निम्नलिखित पदों को भरने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।  वेबसाइट www.igcar.gov.in के माध्यम से परमाणु अनुसंधान केंद्र (IGCAR), कलपक्कम।

अनुभव:-

विशेष रूप से कला की स्थिति का उपयोग करने पर उन्नत इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी के क्षेत्र में न्यूनतम 4 वर्षों का पोस्ट-डॉक्टरल अनुसंधान का अनुभव:-

  1. एबरेशन ने स्कैनिंग ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप (एसटीईएम), 
  2. इलेक्ट्रॉन ऊर्जा हानि स्पेक्ट्रोस्कोपी (ईईएलएस) जिसमें ठीक संरचना शामिल है  विश्लेषण HAADF और ADF इमेजिंग और विश्लेषण । 
  3. उच्च संकल्प मंदिर । 
  4. छवियों और आवश्यक विश्लेषण का अनुकरण। 

कार्य की गुंजाइश:-

  1. आधुनिक ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी
  2. उम्मीदवार को स्वतंत्र रूप से नमूनों की तैयारी के विभिन्न स्तरों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें फोकस्ड आयन बीम की सहायता से टीईएम लैमेला की तैयारी, टीईएम / एसटीईएम संरेखण और टिप्पणियों को पूरा करना, छवियों को रिकॉर्ड करना और विश्लेषण करना शामिल है।  डेटा।  रिएक्टर सिस्टम के लिए प्रासंगिकता के इंजीनियरिंग मिश्र को संभालने में अनुभव, कम जेड तत्वों (अर्थात, बी) का विश्लेषण, ऑक्साइड संरचनाओं और इंटरफेस को चिह्नित करना लाभ जोड़ा जाएगा।  

आयु सीमा:-

न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और ऑनलाइन आवेदन की प्राप्ति की अंतिम तिथि के अनुसार अधिकतम आयु 40 वर्ष है। 

चयन का तरीका:-

  1. चयन की प्रक्रिया में व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल है।  ऑनलाइन / ऑफलाइन स्क्रीनिंग परीक्षा में काफी संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।  परीक्षण दो घंटे की अवधि का होगा जिसमें संबंधित विषय में 75 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे।  प्रत्येक प्रश्न में सही उत्तर के लिए 3 अंक और गलत उत्तर के लिए एक नकारात्मक अंक होगा। 
  2. स्क्रीनिंग टेस्ट में बनाए गए अंकों का उपयोग उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा।  
  3. अंतिम चयन सूची व्यक्तिगत साक्षात्कार में सुरक्षित अंकों के आधार पर होगी।

ट्रेड / स्किल टेस्ट:-

  • प्रत्येक ट्रेड में स्टेज 2 उम्मीदवारों के बाद तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर ट्रेड / स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।  
  • ट्रेड / स्किल टेस्ट के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या स्टेज 2 के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की संख्या पर निर्भर करेगी लेकिन प्रत्येक ट्रेड में रिक्तियों की संख्या 4-5 गुना से अधिक नहीं होगी,  
  • ट्रेड / स्किल टेस्ट आयोजित किया जाएगा।  "गो / नो-गो" आधार पर।

शिक्षा योग्यता:-

  1. 10 वीं कक्षा / एसएससी में उत्तीर्ण। 
  2. हल्के और भारी वाहनों को चलाने के लिए एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस का कब्ज़ा । 
  3. मोटर तंत्र का ज्ञान (उम्मीदवार वाहन में मामूली दोषों को दूर करने में सक्षम होना चाहिए)
  4. कम से कम 3 साल 2 के लिए हल्के या भारी वाहन चलाने में समेकित अनुभव।

बांड की बाध्यता:-

स्टाइपेंडरी ट्रैन्स क्यूटोरी I और टी प्रशिक्षण के लिए चुने गए उम्मीदवार को प्रशिक्षण पूरा करने के लिए एक बांड निष्पादित करना होगा और अवशोषण के बाद तीन साल के एरियोड के लिए विभाग की सेवा करना होगा, जिसमें विफल रहे उम्मीदवारों को सरकार को कुल राशि के बराबर राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा।  प्राप्त राशि के साथ स्टाइपेंड की राशि (प्रशिक्षण अवधि के दौरान छोड़ने के मामले में) या बांड राशि (अवशोषण के बाद मामले में छोड़ने के साथ)।

नोट:-केवल SSC / MATRICULATION / HSC सर्टिफिकेट या BIRTH सर्टिफिकेट द्वारा प्राप्त की जाने वाली BIRTH सर्टिफिकेट या BIRTH के आधार के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

विभिन्न चरणों की परीक्षा के लिए केंद्र:-

A & B पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों में आयोजित की जा सकती है; प्रत्येक केंद्र के उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर।  उम्मीदवारों को 3 केंद्र का विकल्प चुनना होगा, वरीयता क्रम में, IGCAR को किसी भी केंद्र में उम्मीदवारों को आवंटित करने का अधिकार है और किसी भी केंद्र में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का अधिकार नहीं है। इस संबंध में IGCAR का निर्णय अंतिम होगा, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, कोलकाता, कोटा, लखनऊ, मंगलोर, मदुरै, मुंबई, पटना, दिल्ली, रायपुर, रांची, तिरुवनंतपुरम, वडोदरा, विशाखापत्तनम, एर्नाकुलम, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कांचीपुरम, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर ।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:-

  1. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सुविधा आईजीसीएआर की वेबसाइट यानी www.igcar.gov.in पर 15-04-2021 से सुबह 10:00 बजे से 14-05-2021 23:59 बजे तक उपलब्ध होगी।  टैब "भर्ती"। 
  2. आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।  एक पद के लिए केवल एक आवेदन जमा किया जाना चाहिए।  
  3. उम्मीदवारों को प्रत्येक पद के लिए अलग आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए, यदि वे एक से अधिक पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं।  
  4. उम्मीदवार को किसी भी प्रविष्टि या किसी भी विकल्प का चयन करने से पहले विज्ञापन और ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।  
  5. आवेदन पत्र भरने से पहले, उम्मीदवारों को आवश्यक आवश्यक दस्तावेज / प्रमाण पत्र तैयार रखने चाहिए।  अभ्यर्थी को व्यक्तिगत विवरण और पद के लिए आवेदन करने का विवरण आदि भरने के लिए आवश्यक है और हाल ही में लिया गया पासपोर्ट आकार का फोटो अपलोड करना होगा। 
  6. आवेदन पत्र जमा करने के लिए एक वैध ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर अनिवार्य है और परिणाम घोषित होने तक ईमेल आईडी को सक्रिय रखा जाना चाहिए।  IGCAR लिखित परीक्षा / कौशल परीक्षण / व्यापार परीक्षण / शारीरिक परीक्षण / ड्राइविंग परीक्षण / साक्षात्कार के लिए पंजीकृत / दिए गए ई-मेल आईडी पर कॉल लेटर भेजेगा या उम्मीदवारों को IGCAR की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। 
  7. डाक / कूरियर के माध्यम से कोई पत्राचार नहीं भेजा जाएगा।  
  8. विभिन्न चरणों की परीक्षा के लिए तिथि, समय, स्थान केवल एडमिट कार्ड के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
  9. उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि ऑनलाइन मोड में आवेदन भरने के समय उनकी फोटो और हस्ताक्षर पूर्वावलोकन में स्पष्ट रूप से दिखाई दे।  यदि फोटो / हस्ताक्षर छोटा है या वेबसाइट पर पूर्वावलोकन में दिखाई नहीं देता है, तो इसका मतलब है कि फोटो / हस्ताक्षर आवश्यक प्रारूप के अनुसार नहीं है और उस स्थिति में आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।  इसलिए उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फोटो और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई दें।  
  10. फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने का निर्देश: फोटो: इमेज का आकार jpg / जेपीईजी फॉर्मेट में 165 x 125 पिक्सल्स का होना चाहिए और फोटोग्राफ के नीचे नाम और तारीख के साथ 50 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023