सैन्य इंजीनियरिंग सेवाएं भर्ती 2021

सैन्य इंजीनियरिंग सेवाएं भर्ती 2021


मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (एमईएस) प्रमुख निर्माण एजेंसी है और इंड एमी के कोर ऑफ इंजीनियर्स के स्तंभों में से एक है जो एएमडी बलों को रियर लाइन इंजीनियरिंग सहायता प्रदान करता है।  यह भारत की सबसे बड़ी निर्माण और अनुरक्षण एजेंसियों में से एक है, जिसका कुल वार्षिक बजट लगभग 13000 परवाह है।  यह प्रमुख सड़कों के अलावा सामरिक और परिचालन संबंधी बुनियादी ढाँचे के निर्माण के लिए जिम्मेदार है, साथ ही तीनों सेवाओं और रक्षा मंत्रालय के संबद्ध संगठनों के लिए प्रशासनिक आवास भी है।  इसमें सेना, वायु सेना, नौसेना और DRDO के विभिन्न निर्माणों को इंजीनियरिंग सहायता प्रदान करने के लिए पैन इंडिया फुटप्रिंट है।  थीस के लिए, MES के मुख्य भूमि और भारत के द्वीप क्षेत्रों में फैले छह सौ से अधिक स्टेशन हैं।  एमईएस एक सैन्य संगठन है लेकिन इसमें सेना और असैनिक अधिकारियों और अन्य अधीनस्थ कर्मचारियों के घटक शामिल हैं।  मुख्यालय के मुख्य अभियंता दक्षिण भारतीय रेलवे के तत्वावधान में मुख्यालय के मुख्य अभियंता पुणे जोन द्वारा ड्राफ्ट्समैन (डी'एम.वाई.एन.एन.) और पर्यवेक्षक बैरक एंड स्टोर्स (सुपर्व बीएस) के रिक्त पदों को भरने के लिए इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से ओरिएंटेड आवेदन।  कमान।  ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को पूरा विज्ञापन ध्यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है।  ऑनलाइन आवेदन और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQS Performa / निर्देश) इस विज्ञापन का हिस्सा होंगे, के लिए निर्देश एक MES वेबसाइट www.mes.gov.in पर उपलब्ध हैं।


शैक्षिक और अन्य योग्यता (EOQ):-

उम्मीदवारों को उनके द्वारा आवेदन किए जाने वाले पदों के लिए पात्रता की महत्वपूर्ण तारीख के अनुसार EOQ का अधिग्रहण करना चाहिए। निर्धारित योग्यता के लिए पात्रता की महत्वपूर्ण तिथि पर अंतिम परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे पात्र नहीं हैं और इसलिए लागू नहीं होना चाहिए।


नोट:-रिक्ति की स्थिति अस्थायी है। विभाग के पास रिक्ति की स्थिति बढ़ाने या घटाने का अधिकार है और उम्मीदवारों का कोई दावा नहीं होगा। 


वेतनमान:-

पे मैट्रिक्स लेवल -6 (0 35400- 112400) 7 "सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार और अन्य लाभ / भत्ते भारत सरकार के मौजूदा रूफ के अनुसार।


ऑनलाइन आवेदन के प्रकाशन की अवधि के अनुसार आयु सीमा:-

आवेदन पत्र की महत्वपूर्ण तिथि के समय उम्मीदवार की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए (SC / ST / OBC-NCL / ESM / PwD / WIDOWS / न्यायिक रूप से पृथक) उनके पति, जो पुनर्विवाह नहीं कर रहे हैं, केंद्रीय सरकारी कर्मचारी, विकलांग रक्षा सेवा कार्मिक, व्यक्तियों को जम्मू और कश्मीर राज्य में 31-03-2003 से 31-03- 1991 तक की अवधि के दौरान भारत सरकार के मौजूदा नियमों के अनुसार)। - आयु, योग्यता, आरक्षण का दावा और कार्य अनुभव की गणना आवेदन की महत्वपूर्ण तिथि के आधार पर की जाएगी। 


पोस्टिंग स्टेशनों की सीटें:-

भारत के राज्यों में सैन्य इंजीनियरिंग सेवा (एमईएस) का कोई भी कार्यालय और अखिल भारतीय स्थानांतरण देयता के साथ भारत में कहीं भी नियुक्त / हस्तांतरित होने के लिए उत्तरदायी होगा और साथ ही फील्ड सेवा दायित्व (रक्षा में नागरिक) के लिए भी लागू होगा।


परीक्षा की सीटें:-

कंडिडेट्स को ओएमआर आधारित परीक्षा के लिए प्राथमिकता के क्रम में किसी भी तीन अलग-अलग शहरों को गिरने की सूची में से चुनने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवार द्वारा दिए गए विकल्प / वरीयता को अंतिम और अपरिवर्तनीय माना जाएगा। परीक्षा के परिवर्तन के लिए अनुरोध oity / केंद्र का मनोरंजन नहीं किया जाएगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सावधानीपूर्वक शहर का चयन करना चाहिए और उनके अनुप्रयोगों में समान रूप से इंगित करना चाहिए। एमईएस को किसी भी परीक्षा शहर को जोड़ने / हटाने का अधिकार है और उम्मीदवारों को परिचालन बाधाओं के आधार पर उम्मीदवार द्वारा चुने गए अलावा किसी भी परीक्षा शहर को आवंटित करता है।


दस्तावेज़ सत्यापन (DV):-

दस्तावेज़ सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की मेरिट सूची 1: 3 अनुपात में प्रकाशित की जाएगी। ऐसे अभ्यर्थियों को डॉक्युमेंट्स जमा करना आवश्यक होगा, जो कि ऑनलाइन आवेदन के समय अपलोड किए गए थे और साथ ही सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी के साथ पैरा नं जी के साथ आवेदन पत्र का प्रिंट आउट, एडमिट कार्ड, ओएमआर शीट और पद के लिए अन्य संबंधित योग्य दस्तावेज। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023