DSSSB विभिन्न पद भर्ती 2021 ऑनलाइन फॉर्म

 DSSSB विभिन्न पद भर्ती 2021

नोट:-

  • उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए, जो https://dsssbonline.nic.in पर उपलब्ध हैं। (जब उम्मीदवार आवेदन करने के लिए लॉगिन करते हैं)
  • संबंधित पद के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले विभिन्न श्रेणियों यानी एससी / एसटी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस आदि के लिए आरक्षण का लाभ सरकार की नीति के अनुसार दिया जाएगा। 
  • दिल्ली के एन.सी.टी. सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की सुव्यवस्थित सेल्फ अटेस्टेड प्रतियों, एडमिट कार्ड युक्त होना चाहिए, जिसमें प्रवेशकर्ता का हस्ताक्षर (परीक्षा में प्रयुक्त) और दस्तावेजों के सत्यापन के समय ओआरएएस में ऑनलाइन आवेदन पत्र के प्रिंटआउट की हार्ड कॉपी होगी (कोई भी) संलग्न प्रमाण पत्रों में निहित जानकारी पर तब तक विचार नहीं किया जाएगा जब तक कि आवेदन पत्र में दावा नहीं किया जाता)।
  • परीक्षा आयोजित करने के केंद्र केवल दिल्ली / राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में होंगे। 
  • उम्मीदवारों को मूल आधार कार्ड / अन्य किसी भी सरकार में ले जाना चाहिए। परीक्षा केंद्र के लिए पहचान प्रमाण जारी करना, यह विफल करना कि उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क और भुगतान का तरीका:-

  1. महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, P.W.D से संबंधित उम्मीदवार & भूतपूर्व सैनिक श्रेणी को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।
  2. पूर्व सैनिकों, जिन्होंने पहले से ही अपने पुन: रोजगार के लिए पूर्व सैनिकों को दिए गए आरक्षण के लाभों का लाभ उठाने के बाद केंद्र सरकार / दिल्ली सरकार के एनसीटी या इसके स्वायत्त / स्थानीय निकायों के तहत नागरिक पक्ष में रोजगार प्राप्त किया है।  शुल्क रियायत के लिए पात्र।
  3. ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को केवल एसबीआई ई-पे के माध्यम से अपेक्षित शुल्क का भुगतान करना चाहिए। भुगतान के अन्य तरीके पर विचार नहीं किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवारों के आवेदन को सही तरीके से खारिज कर दिया जाएगा और किए गए भुगतान को रोक दिया जाएगा।
  4. एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

परीक्षा योजना: DSSSB अनुबंध:- 

परीक्षा योजना के अनुसार पोस्ट कोड के लिए एक स्तरीय और दो स्तरीय परीक्षा आयोजित करेगा। हालांकि, परीक्षा से पहले किसी भी समय, यदि आवश्यक हो तो DSSSB परीक्षा योजना को बदलने / संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

पात्रता मानदंड:-

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • विज्ञापन में निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, आयु, अनुभव आदि को आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।

उम्मीदवारों के लिए सामान्य निर्देश:-

  1. विज्ञापित रिक्तियां भिन्न (वृद्धि या कमी) के लिए अनंतिम और उत्तरदायी हैं। उपयोगकर्ता विभाग द्वारा किसी भी संख्या या शून्य तक रिक्ति की स्थिति कम होने पर, बोर्ड किसी भी परिणामी क्षति / हानि के लिए आवेदक को क्षतिपूर्ति करने के लिए उत्तरदायी नहीं है। 
  2. इसकेे अलावा, PH / PwD उम्मीदवारों के संबंध में रिक्तियों को RPWD अधिनियम 2016 के प्रावधानों के अधीन भिन्न (वृद्धि या कमी) के लिए उत्तरदायी है। 
  3. DSSSB किसी भी स्तर पर विज्ञापन या इसके भाग को रद्द करने या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। रिक्तियों की संख्या अनंतिम है और परिवर्तन के अधीन है। 
  4. बोर्ड के पास प्रशासनिक के कारण और परीक्षा के एक हिस्से या पूरी प्रक्रिया को रद्द करने या अनुचित साधनों, धोखाधड़ी या बोर्ड द्वारा देखे गए अन्य अनियमितताओं / कदाचार के मामले में रद्द करने का अधिकार सुरक्षित है। 
  5. बोर्ड को एक नया परीक्षा केंद्र रद्द करने या सेट करने का अधिकार भी है और यदि आवश्यक हो तो उम्मीदवारों को उस परीक्षा केंद्र में प्रदर्शित करने के लिए डायवर्ट किया जा सकता है। बोर्ड के पास किसी भी परीक्षा के केंद्र को रद्द करने का अधिकार है और उस केंद्र के उम्मीदवारों को दूसरे केंद्र में उपस्थित होने के लिए कह सकता है। 
  6. बोर्ड परीक्षा देने के लिए किसी केंद्र के किसी भी उम्मीदवार को सीधे किसी अन्य केंद्र के उम्मीदवारों के अधिकार को भी सुरक्षित रखता है। किसी भी परिस्थितियों में परीक्षा की तारीख, समय और केंद्र में परिवर्तन के लिए कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। 
  7. बोर्डड को परीक्षा योजना में संशोधन या संशोधन करने का अधिकार सुरक्षित है, जो परीक्षा से पहले किसी भी समय, यदि आवश्यक हो, तो दिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023