Probationary Officer PO Recruitment 2021

प्रोबेशनरी अधिकारियों की भर्ती ( भारतीय स्टेट बैंक ) 2021

संभावित उम्मीदवार, जो एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में भारतीय स्टेट बैंक में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, पात्रता मानदंड, ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन शुल्क का भुगतान, कॉल पत्र जारी करने, परीक्षाओं के साक्षात्कार और प्रक्रिया / साक्षात्कार आदि के बारे में विज्ञापन को ध्यान से पढ़कर आवेदन कर सकते हैं। और सुनिश्चित करें कि वे निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं और निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करते हैं। योग्य उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑन-लाइन पंजीकरण करना आवश्यक है जो तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। (i) चरण- I; (ii) चरण- II; और (iii) चरण- III चरण- I के बाद चुने गए उम्मीदवारों को चरण- II के लिए उपस्थित होना होगा। जिन उम्मीदवारों को चरण- II के बाद शॉर्टलिस्ट किया गया है, उन्हें बाद में चरण- III के लिए बुलाया जाएगा।

नोट: - उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विवरण और अपडेट के लिए नियमित रूप से बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers पर जाएं।


पात्रता मानदंड:-

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता। जो लोग अपने स्नातक के अंतिम वर्ष / सेमेस्टर में हैं वे भी इस शर्त के अधीन अनंतिम रूप से आवेदन कर सकते हैं कि, अगर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, तो उन्हें 31.12.2020 को या उससे पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। एकीकृत दोहरी डिग्री (आईडीडी) प्रमाण पत्र रखने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आईडीडी पास करने की तारीख 31.12.2020 पर या उससे पहले है। चार्टर्ड एकाउंटेंट की योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।


आयु सीमा:-

आयु सीमा 01/04/2020 तक

न्यूनतम आयु: 21 वर्ष।

अधिकतम आयु: 30 वर्ष।

नियमानुसार आयु में छूट अतिरिक्त।


आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवार केवल 14.11.2020 से 04.12.2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का कोई अन्य मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूर्व-आवश्यकताएं: उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसे परिणामों की घोषणा तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। यह अनिवार्य रूप से ईमेल / एसएमएस द्वारा बैंक से किसी भी संचार / कॉल पत्र / सलाह प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए दिशानिर्देश: उम्मीदवारों को बैंक की bank कैरियर ’वेबसाइट https://bank.sbi/careers या https://www.sbi.co.in/careers के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। हेल्पडेस्क: फॉर्म भरने में किसी भी समस्या के लिए, शुल्क का भुगतान / सूचना शुल्क या प्रवेश / कॉल पत्र की प्राप्ति, टेलीफोन नंबर पर पूछताछ की जा सकती है। 022-22820427 (कार्य दिवसों में पूर्वाह्न 11:00 बजे से 06:00 बजे के बीच) या http://cgrs.ibps.in पर अपनी क्वेरी दर्ज करें। अभ्यर्थियों को ईमेल के विषय में of भारत के राज्य बैंक - २०२० ’में ERS प्रोबेशनरी ऑफ़िसर ऑफ़ रिक्रूटमेंट ऑफ़ ऑफिसर्स’ का उल्लेख करना चाहिए।


शामिल, प्रशिक्षण और कैरियर पथ: -

चयनित उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से बुनियादी बैंकिंग ज्ञान से अवगत कराया जाएगा और इसमें शामिल होने से पहले इस कोर्स को पूरा करना होगा। चयनित उम्मीदवारों को, शामिल होने के समय, बैंक को 2.00 लाख (केवल दो लाख) के मूल्य के लिए एक बॉन्ड को निष्पादित करना होगा, जो बैंक को तीन वर्षों की न्यूनतम अवधि के लिए सेवा प्रदान करेगा। यदि उम्मीदवार शामिल होने की तारीख से तीन साल की समाप्ति से पहले बैंक की सेवा से इस्तीफा दे देते हैं, तो बैंक द्वारा बॉन्ड का आह्वान किया जाएगा। शामिल होने पर, चयनित उम्मीदवारों को "प्रोबेशनरी ऑफिसर्स" के रूप में नामित किया जाएगा और दो साल तक प्रोबेशन पर हो सकता है। परिवीक्षा अवधि के दौरान बैंक की मौजूदा नीति के अनुसार, उन्हें निरंतर मूल्यांकन के अधीन किया जाएगा। वे उम्मीदवार जो समय-समय पर बैंक द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार मूल्यांकन में अर्हता प्राप्त करते हैं, उनकी पुष्टि बैंक ऑफ जूनियर मैनेजमेंट ग्रेड स्केल- I (JMGS-I) की सेवा में की जाएगी। यदि कोई उम्मीदवार निर्धारित न्यूनतम मानकों को प्राप्त करने में विफल रहता है, तो उसकी / उसकी सेवाओं को सामग्री समय पर बैंक की नीति के अनुसार समाप्त किया जा सकता है। बैंक विदेश में पोस्टिंग के अवसर सहित कैरियर में वृद्धि के अपार अवसर प्रदान करता है। बैंक की आकर्षक पदोन्नति नीति मेधावी और असाधारण रूप से शानदार अधिकारियों को एक उचित समय में शीर्ष प्रबंधन ग्रेड तक पहुंचने का अवसर प्रदान करती है।


अस्वीकरण (DISCLAIMER) :-

यदि भर्ती के किसी भी चरण में यह पता लगाया जाता है कि कोई उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है और / या कि उसने कोई गलत / गलत जानकारी दी है या किसी भौतिक तथ्य को दबाया है, तो उसकी / उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दिया गया। यदि इनमें से कोई भी कमी नियुक्ति के बाद भी पता चलती है, तो उसकी / उसकी सेवाओं को समाप्त करने के लिए उत्तरदायी है। पात्रता के संबंध में सभी मामलों में बैंक के निर्णय, लिखित परीक्षा का आयोजन / अन्य परीक्षण / चयन सभी उम्मीदवारों पर अंतिम और बाध्यकारी होगा। इस संबंध में बैंक द्वारा कोई प्रतिनिधित्व या पत्राचार नहीं किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023