भारतीय नौसेना में बम्पर भर्ती 2021

          भारतीय नौसेना में बम्पर भर्ती 2021

नोट:-

(i) COVID-19 महामारी के कारण, सार्वजनिक हित में एक अपवाद बनाया जा रहा है जिसमें SS - 21 के लिए उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट करने के लिए AT - 21 पाठ्यक्रम के लिए कोई INET (O) प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है। अंतिम योग्यता सूची इंडक्शन के लिए केवल SSB अंकों के आधार पर तैयारी की जाएगी।
(ii) ये रिक्तियां अस्थायी हैं और इन्हें प्रशिक्षण स्लॉट की उपलब्धता के आधार पर बदला जा सकता है।
(iii) * कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) होल्डर्स। डीजीसीए (भारत) द्वारा जारी वैध और वर्तमान सीपीएल वाले अभ्यर्थी और 02 जुलाई 1996 से 01 जुलाई 2002 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित) पायलट प्रविष्टि के लिए आवेदन कर सकते हैं। पैरा 2 (डी) में बताई गई प्रति पात्रता मानदंड।
(iv) ** मर्चेंट नेवी कार्मिक। भारत सरकार के उम्मीदवार, जहाजरानी और परिवहन प्रमाण पत्र योग्यता (विदेश जाने वाले) या तो एक दूसरे मेट, मेट या मास्टर और जन्म के रूप में 02 जुलाई 1991 और 01 जनवरी 2002 (दोनों तिथियां सम्मिलित) कार्यकारी शाखा प्रविष्टि (सामान्य सेवा) और तकनीकी शाखा प्रविष्टि (एसएससी इंजीनियरिंग) के लिए क्रमशः पैरा 2 (ए) और 2 (जी) में बताई गई शर्तों के अनुसार आवेदन कर सकती हैं।

कौन आवेदन कर सकता है:-

(1) वे उम्मीदवार जिन्होंने अंतिम या अंतिम वर्ष में न्यूनतम 60% अंकों के साथ भारत या अन्य राज्यों में केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा निगमित विश्वविद्यालय से कुल या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त किया हो।
संसद के अधिनियम द्वारा स्थापित शैक्षणिक संस्थान या यूजीसी, अधिनियम 1956 के तहत विश्वविद्यालयों / स्वायत्त विश्वविद्यालयों के रूप में समझा जाने वाला घोषित; आईआईटी अधिनियम, 1961; एआईसीटीई अधिनियम, 1987; निट्स अधिनियम, 2007; IIIT अधिनियम, 2014, या; इस उद्देश्य के लिए भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐसे विदेशी विश्वविद्यालय / कॉलेज / संस्थान से कुल या समकक्ष CGPA / प्रणाली में 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की एआईयू, अधिनियम 1973 के तहत स्थापित एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज़ से डिग्री / तुल्यता प्रमाणपत्र, आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार को ऊपर दी गई शैक्षिक योग्यता को पूरा करने की आवश्यकता होगी INA में शामिल होने से पहले। निर्धारित शैक्षिक मानदंडों को पूरा करने में विफल रहने वाले उम्मीदवार को आईएनए, एझिमाला में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी

प्रशिक्षण:-

 (ए) मर्चेंट नेवी को छोड़कर उम्मीदवारों को सब लेफ्टिनेंट के पद पर शामिल किया जाएगा। मर्चेंट नेवी के उम्मीदवार भारत सरकार, जहाजरानी एवं परिवहन प्रमाण-पत्र का सक्षमता प्रमाण पत्र (विदेश जाना) या तो ए
दूसरे मेट, मेट या मास्टर को एक्टिंग लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल किया जाएगा।
 (बी) विस्तारित एनओसी (सामान्य सेवा / कार्यकारी और हाइड्रो) के अधिकारी नौसेना में 44 सप्ताह के प्रशिक्षण से गुजरेंगे अकादमी एझीमाला ने नौसेना जहाजों और प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के बाद हद के अनुसार काम किया विनियमन।
 (c) नियमित एनओसी (आईटी को छोड़कर अन्य सभी शाखाओं) के अधिकारी 22 सप्ताह के नौसेना ओरिएंटेशन कोर्स से गुजरेंगे।
 (d) SSC (IT) के अधिकारी, नौसेना अकादमी, एझिमाला में 04 सप्ताह के नौसेना उन्मुखीकरण पाठ्यक्रम से गुजरेंगे। यह प्रचलित नियमों के अनुसार नौसेना जहाजों और प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में व्यावसायिक प्रशिक्षण के बाद किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर पंजीकरण और आवेदन भरना है
18 दिसंबर 20. आवेदन जमा करने वाली खिड़की के दौरान समय बचाने के लिए, उम्मीदवार अपने विवरण भर सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं दस्तावेज़ पहले से

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023