भारतीय ग्रामीण डाक सेवक जीडीएस भर्ती 2021

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक जीडीएस भर्ती 2021

संबंधित आकर्षक अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं, जैसा कि प्रत्येक पद के लिए दिखाया गया है, ग्रामीण डाक सेवकों के चयन और सगाई के लिए योग्य उम्मीदवारों से प्रत्येक पद के लिए।

चयन करने का मापदंड:-

  1. मैं चयन ऑनलाइन प्रस्तुत किए गए उम्मीदवारों के आधार पर नियमानुसार स्वचालित जनरेटेड मेरिट सूची के अनुसार किया जाएगा।
  2. उच्च शैक्षणिक योग्यता के लिए कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। केवल 4 डिसमिल की सटीकता के प्रतिशत के लिए अनुमोदित बोर्डों के 10 वीं कक्षा में प्राप्त अंक ही चयन को अंतिम रूप देने के लिए मानदंड होंगे। संबंधित अनुमोदित बोर्ड मानदंडों के अनुसार सभी विषयों में उत्तीर्ण होना आवश्यक है, योग्यता की गणना के लिए उम्मीदवार को ध्यान में रखते हुए शैक्षिक योग्यता से संबंधित अधिसूचना के खंड बी में निर्दिष्ट शर्तों के अधीन है।
  3. अंक सूची में दोनों अंक और ग्रेड वाले उम्मीदवारों को केवल अंकों के साथ आवेदन करना होगा। यदि कोई अभ्यर्थी अपात्रता के लिए केवल अपने आवेदन के योग्य ग्रेड के साथ आवेदन करता है।
  4. ग्रेड / अंक से युक्त अंकों की सूची के मामले में, अंकों को ग्रेडेस के रूपांतरण और गुणन कारक (9.5) के साथ अधिकतम बिंदुओं या ग्रेड के रूप में 100 के रूप में अंक लेने से माना जाएगा।

DAK SEVAK:-

डाक सेवकों के जॉब प्रोफाइल में डाक टिकट / डाकपत्थर द्वारा डिपार्टमेंटल पोस्ट ऑफिस / आरएमएस में आईपीपीबी कार्य सहित पोस्टमास्टर / सब पोस्टमास्टर द्वारा सौंपे गए डाक टिकट और स्टेशनरी, कनविक्शन और डिलीवरी के अन्य कार्य शामिल हैं। हालाँकि, IPPB के लिए किया गया कार्य TRCA की गणना में शामिल नहीं किया जाएगा, क्योंकि वही प्रोत्साहन के आधार पर किया जा रहा है। उन्हें विभागीय डाकघरों के सुचारु संचालन के लिए पोस्ट मास्टर्स / सब पोस्टमास्टर्स की सहायता भी करनी पड़ सकती है और विपणन करना चाहिए। व्यावसायिक खरीद या पोस्ट मास्टर या आईपीओ / एएसपीओ / एसपीओ / एसएसपीओ / एसआरएम / एसएसआरएम और अन्य पर्यवेक्षण अधिकारियों द्वारा सौंपा गया कोई अन्य कार्य। रेलवे मेल सर्विसेज (RMS) में, GDS को RMS से संबंधित कार्य को संभालना होता है, जैसे, बैग को बंद करना / खोलना, बैग को एक स्थान से दूसरे स्थान पर मैन्युअल रूप से ले जाना और RMS अधिकारियों द्वारा आवंटित कोई अन्य कार्य।

उम्र:-

जीडीएस के पदों के लिए सगाई के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु क्रमशः 18 और 40 वर्ष होगी, 27.01.2021 को रिक्तियों की अधिसूचना की तारीख। विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में अनुमन्य छूट निम्नानुसार है

शैक्षिक योग्यता:-

भारत सरकार / राज्य सरकारों / संघ शासित प्रदेशों द्वारा स्कूल शिक्षा के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा आयोजित गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया है) में 10 वीं कक्षा के उत्तीर्ण होने के साथ माध्यमिक विद्यालय परीक्षा। ग्रामीण डाक सेवकों की सभी अनुमोदित श्रेणियों के लिए एक अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। (निदेशालय आदेश संख्या 17-31 / 2016-GDS दिनांक 25.06.2018 को संदर्भित)।

उम्मीदवार को राज्य सरकार द्वारा घोषित या भारत के संविधान की 8 वीं अनुसूची से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार कम से कम 10 वीं कक्षा तक [अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में] स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए। पता चला

आवेदन कैसे करें:-

  • उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए खुद को पंजीकृत करने से पहले अधिसूचना और निर्देशों को अच्छी तरह से समझना चाहिए।
  • उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह उस सर्कल / पोस्ट के लिए सभी तरह से पात्र हो, जिसे उसने चुना था।
  • एक उम्मीदवार के लिए केवल एक पंजीकरण किया जाना है। किसी भी मंडल में चक्र के दौरान आवेदन जमा करने के लिए एक ही पंजीकरण संख्या का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • किसी डुप्लिकेट पंजीकरण के मामले में पिता का नाम बदलने, जन्मतिथि बदलने, यूआर श्रेणी के साथ एक पंजीकरण लागू करने और अन्य पंजीकरण आदि जैसे बुनियादी विवरणों को बदलकर पाया जाता है; डुप्लिकेट पंजीकरण के रूप में माना जाएगा। ऐसे सभी डुप्लिकेट पंजीकरण से संबंधित सभी उम्मीदवारी और इस तरह के सभी पंजीकरण विचारार्थ हटा दिए जाएंगे।
  • उम्मीदवारों को किसी भी भौतिक आवेदन को जमा करने की आवश्यकता नहीं है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोई भी आवेदन यह कहते हुए भौतिक रूप से भेजा गया है कि आवेदन अपलोड नहीं किया जा सकता है, इसे संसाधित नहीं किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

AOC ट्रेड्समैन और फायरमैन भर्ती 2023